ram mandir

श्री जगन्नाथ भगवान की रथयात्रा के समय ओरछाधीश श्री रामराजा सरकार रथ पर विराजेंगे, 03 दिन तक रथ पर विराजमान होकर गर्भगृह से बाहर दालान में भक्तों को दर्शन देंगे।

धर्म एवं पर्यटन के लिये प्रसिद्ध ओरछा नगर में स्थित श्रीरामराजा, सरकार का मंदिर विश्वविख्यात है। भगवान श्रीरामराजा सरकार को प्रतिदिन पट खुलते व बंद होते समय सलामी दी जाती है। पूरे भारत में अन्य किसी भी मंदिर में यह व्यवस्था नहीं है। क्योंकि श्रीराम राजा के रूप में ओरछा नगर में विराजमान हैं।

दिनांक 20 जून, 2023 को विश्वविख्यात श्रीजगन्नाथ भगवान की रथयात्रा निकाली जायेगी। इस पुनीत पावन अवसर पर बुन्देलखण्ड की अयोध्या कहे जाने वाले ओरछा में 20 जून, 2023 को सांय 4 बजे विशेष आरती का आयोजन किया जयेगा। पुष्य नक्षत्र व तीन दिवसीय जगन्नाथ रथ यात्रा का पर्व विशेष रूप से मनाया जायेगा। इस पावन पर्व पर बुन्देलखण्ड व अन्य प्रान्तों एवं भारतवर्ष के बाहर से लाखों की संख्या में भक्तगण पैदल या अन्य साधनों से ओरछा पहुँचकर श्रीरामराजा सरकार के दर्शन करेंगे। पुष्य नक्षत्र दिनांक 20.06.2023 दिन मंगलवार की रात्रि 9.26 से प्रारम्भ हो जायेगा। पुष्य नक्षत्र व रथयात्रा एवं मंगलवार एक साथ होने की बजह से ओरछा नगर में भारी संख्या में रामभक्तों के आने की सम्भावना है। भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के दिन मंगलवार को सुबह की बालभोग आरती भी भव्य होगी। मंदिर में फुलबंगला का दर्शन भी भक्तों को होगा।

मंदिर के प्रधान पुजारी श्री रमाकान्त शरण महाराज जी द्वारा श्रीरामराजा सरकार का पुष्पों से विशष श्रृंगार किया जायगा। दोपहर 12.30 पर राजभोग की आरती के बाद 2.00 बजे तक सरकार के दर्शन भक्तों को होंगे। इसके बाद सांय 4.00 बजे रथ पर विराजमान श्रीरामराजा, माता जानकी व लक्ष्मण जी की मनोहारी झाँकी के दर्शनों के साथ विशेष आरती का आयोजन किया जायगा।

इस पर्व पर मंदिर की पहले से चली आ रही परम्परा के अनुसार श्रद्धालुओं को आम और जामुन के साथ चने व मूंग की गली हुई दाल का प्रसाद वितरित किया जायेगा।

मध्य प्रदेश प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किये हैं। ओरछा पहुँचने बाले बाहनों को मंदिर से लगभग 1-2 कि0मी0 पहले पार्किंग में रोक दिया जायेगा।

गर्मी व धूप अधिक होने कारण पैदल चलकर ओरछा आने वाले श्रद्धालुओं को जगह-जगह ठंडा पानी की प्याऊ, शरबत वितरण, पूड़ी सब्जी, बूंदी के लड्डू, जलेबी एवं फल वितरण हेतु विशेष व्यवस्था की गयी है। इस मौके पर नगर परिषद पेयजल के टेंकर जगह जगह रखेगी व सफाई के इंतजाम के लिए अतिरिक्त कर्मचारी तैनात करेगी।

यह पर्व दिनांक 20.06.2023 से प्रारम्भ होगा और 22.06.2023 तक यानि 03 दिन चलेगा।

समस्त श्रीरामभक्तों को में सादर जय सियाराम जाय हनुमान।

लेखक अनिल यादव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *