amarnath yatra

1-अमरनाथ यात्रा 2023 कुल कितने दिन होगी?
श्री अमरनाथ यात्रा 2023, दिनांक 01 जुलाई 2023 से 30 अगस्त, 2023 तक यानि रक्षाबंधन तक होगी। कुल 62 दिन की यात्रा होगी।

2-श्री अमरनाथ यात्रा 2023 सरकार के दिशा-निर्देश?

श्री अमरनाथ यात्रा 2023 हेतु सरकार ने अपनी गाईडलाईन जारी की हैं।

(1)-सरकार ने स्वास्थ्य को प्रार्थमिकता दी है इसलिये मेन्यू जारी किया है। मेन्यू के तहत ही यात्री खा सकता है। जंक फूड पर प्रतिबंध लगाया गया है। जैसे पूडी़, छोले-भटूरे, हलवा, मिठाई, जलेबी, कोल्ड ड्रिंक, फास्ट-फूड, डीप-फ्राईड फूड, पिज्जा, बर्गर, पेस्टी, पेटीज एवं कुरकुरे पूर्णतः प्रतिबंन्धित किये गये हैं। प्रतिबंन्धित चीजें खाते हुए पकडे़ जाने पर उचित कार्यवाही की जायेगी।
श्री अमरनाथ यात्रा 2023 के दौरान यात्री हर्बल टी, काफी, शहद, नीबू, सूप, दूध-दही, खीर, जैसे पेय पदार्थ, व सूखे मेवे, सब्जी, फल तथा कम वसा वाले भोज्य पदार्थ ही अपने साथ ले जा सकता है। और दाल-रोटी, पोहा, उत्पम, इटली व चाकलेट खा सकता है। सभी कैंम्प लंगर सेवा मण्डल फूड की दुकानें निधारित मेन्यू के अनुसार व्यवस्था करेंगे। पिछले साल यात्रा दौरान हुई 42 लोगों की मृत्यु का कारण खान-पान बन गया था।
(2)- 13 साल से कम उम्र के बच्चे व 75 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्ध एवं छः सप्ताह से अधिक की गर्भवती महिला यात्रा नहीं कर सकते।
  3-श्री अमरनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन 2023– सम्पूर्ण भारत वर्ष में अमरनाथ यात्रा 2023 का पंजीकरण प्रत्येक जिले की नामित बैंक के माध्यम से किया जाता है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर यात्रा की तिथि मिल जाती है। एक पंजीकरण सिर्फ एक व्यक्ति के लिये होता मान्य होगा। नामित बैंक से बालटाल एवं पहलगाम मार्ग से यात्रा का परमिट जारी करता है। बैंक प्रतिदिन/प्रतिमार्ग का कोटा निश्चित करता है। उसी के हिसाव से परमिट जारी करता है। यात्री आवेदन के साथ अपना स्वास्थ्य प्रमाण प्रस्तुत करता है। स्वास्थ्य प्रमाण पत्र सरकारी स्वास्थ्य विभाग निशुल्क जारी करता है। डाक्टरों की सूची  csc की सूची sasb आनलाईन उपलब्ध रहती है।
यात्री अपना यात्रा आवेदन पत्र नामित बैंके से निशुल्क प्राप्त कर सकता है। आवेदन पत्र के साथ स्वास्थ्य प्रमाण पत्र चार पासपोर्ट साईज फोटो देनी होगी। इसके बाद ही बैंक आपको परमिट जारी करेगा।
बालटाल एवं पहलगाम से श्री अमरनाथ यात्रा 2023 के लिये नामित बैंक प्रत्येक दिन के हिसाव से और दोनों मार्गों के लिये अलग-अलग रंग में परमिट जारी करता है।
दिन पहलगाम मार्ग का रंग बलताल मार्ग का रंग
सोमवार लैवेंडर (Lavender) नींबू शिफॉन (Lemon Chiffon)
मंगलवार गुलाबी फीता (Pink Lace) नीले (Blue)
बुधवार बेज (Beige) हनी ड्यू (Honeydew)
गुरुवार आड़ू (Peach) लैवेंडर (Lavender)
शुक्रवार नींबू शिफॉन (Lemon Chiffon) गुलाबी फीता (Pink Lace)
शनिवार नीले (Blue) बेज (Beige)
रविवार हनी ड्यू (Honeydew) आड़ू (Peach)

पंजीकरण अधिकारी एक यात्रा पर्ची के लिये 50 रूपया का भुगतान आपसे लेगा। यात्रा पर्ची में आपकी यात्रा तिथि पर्ची संख्या एवं यात्रा मार्ग व आपका मोबाईल नम्बर स्पष्ट रूप से अंकित किया जायगा।

यदि कोई समूह में यात्रा करना चाहता है और समूह में 5 से अधिक सदस्य इच्छुक हैं तो पंजीकरण हेतु श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, चैतन्य आश्रम, तलाब तिल्लो, जम्मू एण्ड कश्मीर विला सोहरवडी हाउस, शिव पोरा, श्रीनगर में पंजीकृत डाक द्वारा एक साथ आवेदन कर सकते हैं। समूह पंजीकरण sasb द्वारा जारी तिथि से प्रारम्भ होकर एक निश्चित तिथि पर समाप्त हो जाता है। समूह पंजीयन भी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर जारी होता है। प्रतिदिन प्रति मार्ग के लिये अधिकतक 50 परमिट ही जारी कर सकता है। समूह का एक सदस्य सभी के दस्तावेज तैयार करके भेज सकता है। नामित बैंक समूह में यात्रा परमिट नहीं देता है। पिछले साल समूह में डाक शुल्क समूहवार निम्नानुसार लिया गया था।

1 to 5 Rs 50/-
6 to 10 Rs 100/-
11 to15 Rs 150/-
16 to 20 Rs 200/-
21 to 25 Rs 250/-
26 to 30 and so on Rs 300/-
4-श्री अमरनाथ मंदिर-जम्मू-कश्मीर राज्य में स्थित श्री अमरनाथ मंदिर हिंदू धर्म की आस्था का केन्द्र है। इस पवित्र मंदिर में प्रत्येक वर्ष देश के कोने-कोने से श्रद्धालु दर्शन के लिये आते हैं। यह मंदिर पहाड़ों की प्राकृतिक गुफा के रूप में स्थित है। इस मंदिर में भोले बाबा का वर्फ के रूप में प्राकृतिक शिवलिंग गुफा के अन्दर प्रत्येक वर्ष आकृति लेता है। इसीलिये भक्त इस मंदिर को बाबा वर्फानी कहते हैं। श्री अमरनाथ की फोटो में आपको हजारों दृष्य मिलेंगे। अमरनाथ यात्रा की जानकारी यात्रियों के लिये यह है कि पहलगाम और बालटाल दो मार्गो से आप यात्रा कर सकत हैं अनंन्तनाग जिले से दोनों का मार्ग अलग-अलग हो जाती हैं। श्री अमरनाथ यात्रा में खर्च एक यात्री का औसत 10000-11000 रूपया आता है।
श्री अमरनाथ पवित्र गुफा का महत्व एवं विशेषतायें-‘श्री अमरनाथ गुफा की प्रमुख विशेषता यह है कि पहाड़ों के अन्दर यह गुफा है और वर्फ से ही यहाॅ प्रकृतिक शिवलिंग अपना अद्भुद आकार लेता है। जिसकी ऊचाई 9-10 फीट की होती है। इसी पवित्र गुफा में माता पार्वती को शिवजी ने अमर कथा सुनाई थी। इसी गुफा में कबूतरों एक जोड़ा हमेशा रहता है। जिसे भक्त अमर मानते हैं। अमर कथा सुनाने हेतु जाते वक्त शिवजी ने कई प्रकार के अनंतनागों कों को रास्ते में छोड़ दिया था इसलिये जिले को अनंतनांग तथा अपने चंदन को चन्दनवाडी में उतारा था इसलिये इस स्थान को चन्दनवाडी, पिस्सुओं को पिस्सुटाप में छोड़ने के कारण इस स्थान को पिस्सुटाॅप और शेषनाग को शेषनाग में छोड दिया था इसलिये इस स्थान को शेषनाग कहा जाता है। इन स्थानों के नाम आज भी वही हैं।
इस गुफा का पता एक मुलमान गड़रिये को सबसे पहले चला था। इसलिये गड़रिये के वंशजों को आज भी चढावे लगभग चार हिस्सों में से एक हिस्सा दिया जाता है।
5- अमरनाथ यात्रा 2023 हेलीकाॅप्टर बुकिंग कैसे करें– श्री अमरनाथ यात्रा 2023 हेतु हेलीकाॅप्टर की बुकिंग दिनांक 15.06.2023 प्रारम्भ हो गयी है। बुकिंग आनलाईन होगी। किराया में कोई बृद्धि नहीं की गयी है। हेलिकाॅप्टर की बुकिंग श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की आॅफीसियल वेबसाईट से या मान्यता प्राप्त एजोंन्टोें से होगी। श्रीअमरनाथ यात्रा 2023 हेतु हेलीकाॅप्टर का किराया निर्धारित कर दिया गया है। check more details on official website- https://jksasb.nic.in/onlineservices/
बालटाल से एक तरफ का 2800/- दोनों तरफ का 5600/-
पहलगाम से एक तरफ का 4200/- दोनों तरफ का  8400/-
श्रीनगर-पहलगाम-श्रीनगर 10800/-
श्रीनगर-नीलग्रथ-श्रीनगर 11700/-
आपकी श्री अमरनाथ यात्रा 2023 मंगलमय हो। जय भोले की।
समस्त पाठाकबन्धु को जय सियाराज, जय हनुमान।
लेखक-अनिल यादव।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *